Seo kya hai

हेलो दोस्तों,आज हम बात करेंगे Seo kya hai के बारे में। अगर आपको SEO( Search Engine Optimization) के बारे में पूरी जानकारी चाइये तो आप बिलकुल सही पेज पर लैंड किये हैं। SEO एक बहुत ही important टॉपिक है, ऐसा समज लीजिये की अगर आपको इस ऑनलाइन या इस Digital की दुनिये में Success चाहिए तो आपको SEO का आना बहुत जरुरी है।

seo kya hai

तो भाइयों SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है। समज लीजिये की अगर आपको अपने Post , Page या Website को search Engine जैसे की Google, Bing, या Yahoo में Rank करना है तो आपको SEO के तकनीक इस्तेमाल करना ही होगा।

SEO का मतलब होता है की आप अपनी website की quality और quantity को (improve) कर रहे हैं, ताकि और traffic आए आपके site पर, इसको आसान भाषा में समझते है इस मतलब होता है की आप अपनी site को और अच्छा बना रहे है ताकि आपका site और लोगों तक पहुंचे।

अब आप practical way में समझिये, आप google में कोई भी keyword search करिये आपको बहुत सारा result यानि की बहुत सारा website मिलेगा उस keyword से related, तो बस समज लीजिये की जिस website में जितना अच्छा SEO का इस्तेमाल हुआ है वह उस rank पे rank कर रहा है। नंबर 1 वाला site सबसे अच्छा SEO optimized है इसलिए वह rank 1 पर है। चलिए अब आप समज गए होंगे की SEO किसे कहते है

SEO क्यू जरुरी है।

SEO या search engine optimization एक website के लिए बहुत ही तरीको से important है। मैं सब तो नहीं बता पाउँगा लेकिन हाँ कुछ कुछ जो सबसे important है वह सब निचे point wise बताता हूँ।

  • User Experience:- SEO सिर्फ traffic ही नहीं बढ़ाएगा, ये आपको आपके website को user friendly भी बनाने में मदद करेगा। user friendly बोले तो एकदम साफ़ सुथरा ताकि लोग जब आपकी साइट पर आए तो वो आपके site को देख कर back ना चल जाये।
  • Beat Competitors:- SEO का सबसे अच्छा बात हमको लगता है की ये आपको आपके competitors को best (हारने) में मदद करता है।
  • Organic Traffic:- अगर आप अच्छे से SEO का इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके website में organic traffic बढ़ाने में बहुत मदद करेगा। और आपको तो पता ही होगा की जितना ज्यादा traffic उतना ज्यादा कमाई।

SEO kya hai  काम कैसे करता है।

SEO काम कैसे करता है इसको समझना बहुत ही आसान है, देखिये सबसे पहले आप कोई post लिखते है लिखने के बाद उसको आप google में submit करते है, यहाँ से SEO का काम चालू होता है जैसे ही आप उस post को submit करियेगा Google का crawler उसको जाँचेगा और उसको समझने की कोसिस करेगा की आपने जो article submit किया है वह किस बारे में है, यह टेस्ट पार करने के बाद Search Engine automatically इस post को index करेगा और index होने के बाद फिर Google अपना Algorithms का इस्तेमाल करके उस पोस्ट को Rank करेगा, की इस post को google के किस पेज पर rank करना चाइये यह सब Google Algorithms decide करता है, और फिर क्या उसके बाद वह पोस्ट search engine में display होने लगेगा बस ऐसे ही तो SEO काम करता है।

google adsense kya hai

blog kya hai

SEO कितने प्रकार के है।

On-Page SEO kya hai

On-Page SEO का सीधा मतलब आपके Website के जो ऊपर वाला पार्ट है उससे होता है। ऐसा समज लीजिये की बिना On-Page SEO किये कोई भी Website कभी भी रैंक नहीं कर सकती, ये इतना Important है।

On-Page SEO एक ऐसा तरीका SEO का जिसकी मदद से आप अपने सरे Web Pages को Optimize कर सकते है, जिससे उनकी Google में Ranking इन्क्रेसे होती है।

On-Page SEO का सीधा सम्बन्ध आपके website के ऊपरी भाग से होता है जैसे की आपका website speed, Title tag, Description, Content, और keyword का अच्छे से इस्तेमाल करना होता है।

off page seo kya hai

Off-Page SEO एक ऐसा पार्ट है जो आपके website के पीछे से सम्बंधित है, यह direct आपके website पर नहीं होता। सीधा सीधा समज लीजिये की आप अपने website के पीछे काम कर रहे है अपने site या blog पर traffic लेन के लिए।

Off-Page SEO करने के बहुत तरीके है मैं यहाँ उन में से कुछ के बारे में लिख देता हूँ की कैसे आप अपने website के पीछे काम कर के traffic ला सकते है। 

1 thought on “Seo kya hai”

Leave a Comment